Village Business Ideas 2024 – कम पैसे लगाकर गाँव में शुरू करे यह Top 10 Business Ideas और लाखो कमाओ

Village Business Ideas 2024 – आज के समय में गाँव में सभी चीजों का विकाश हो गया है ,चाहे वह बिजली ,पानी ,सड़क या शिक्षा ही क्यों न हो ,ये सभी चीजे गाँव में आसानी से देखने को मिल जायेगा। लेकिन फिर भी लोगों के मन में यह सवाल जरूर रहता है की गाँव में बिज़नेस कैसे शुरू करें ? या फिर गाँव में बिज़नेस किस चीज का करे?

अगर आपको भी ऐसा लगता है तो यह आर्टिकल पूरा जरूर पढें क्यूंकि आज के इस आर्टिकल में  10 Best Business Ideas for Village के बारे में बताने वाला हूँ जिसे आप गाँव में बिज़नेस शुरू करके महीने के लाखों रुपए तक की कमाई कर सकते हैं।

गाँव में बिज़नेस करने के क्या फायदे है ?

दोस्तों अगर आप Village में बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो सबसे बड़ी और फायदे की बात यह है की आपको Low Competition देखने को मिलेगा। Low Competition Business होने की वजह से बिज़नेस आगे बढ़ने में कम समय लगेगा और जल्द ही बिज़नेस से कमाई शुरू हो जाएगी।

बता दूँ की अगर आप इन बिज़नेस को जल्द ही शुरू नहीं करते  वाले समय में आपको ज्यादा competition देखने को मिलेगा।  तो चलिए जानते है ऐसे ही 10 Low Competition Business Ideas For Village.

Village Business Ideas 2024

10 . Construction Material 

आज के समय में ग्रामीण छेत्र में सबसे ज्यादा विकास का कार्य हो रहा है। घर ,दुकान ,मंदिर आये दिन बनते ही रहते है। ऐसे में Construction Material का बिज़नेस बेस्ट हो सकता है। अक्सर गाँव में बन रहे है घर को  शहर से छड़ , सीमेंट आदि सामन मंगवाना पड़ता है।

ऐसे में अगर आप अपने गाँव में सीमेंट ,छड़ की दूकान खोलकर अच्छे पैसे कमा सकते है। कंस्ट्रक्शन मटेरियल का बिज़नेस बढ़ाने के लिए मिस्त्री से पहचान करना चाहये जिससे की वह जहाँ भी काम करे आपके दूकान से ही  सामन मंगवाएं।

09 . Car or Bike Wash 

दोस्तों Car Wash या Cleaning एक Low investment Business Idea है जिसे आप अपने गाँव में खोलकर पैसे कमा सकते है। आजकल हर एक किसी के पास बाइक या कार होता ही है। हर इंसान अपने कार या बाइक को साफ़ रखना चाहता है। ऐसे में गांव में Car Cleaning Service का बिज़नेस शुरू करके महीने के लाखों रुपए कमा  सकते है।

आपको बता दे की कार वाश का बिज़नेस आप सिर्फ 50000 रुपए से भी शुरू कर सकते है। सिर्फ 50000 रुपए लगाकर इस बिज़नेस से आप महीने के 70 से 80 हज़ार रुपए कमा सकते है। कार वाश की Franchise भी आती है जैसे Car Spa , 3M Car 

08 . Self Study Library 

लाइब्रेरी का बिज़नेस 2024 में  एक Best Village Business Ideas है ,जिसे हर कोई शुरू कर रहा है। यह एक One Time Investment वाला बिज़नेस है जिसमे एक बार पैसे लगाकर आप लाइफटाइम बिज़नेस कर सकते हैं। आजकल गाँव के बच्चे शहर में पढाई करने जाते है और शहर के लाइब्रेरी में पढाई करते है।

ऐसे में आप थोड़े भीड़ -भाड़ इलाके में लाइब्रेरी का बिज़नेस शुरू कर सकते है। लाइब्रेरी जा बिज़नेस शुरू करने में 5 से 8 लाख रुपए तक खर्च होते है। और इससे महीने के 1 लाख रुपए तक की कमाई कर सकते है।

07 . Food Truck 

वैसे तो Food Truck का बिज़नेस काफी पुराना है , लेकिन अधिकांश Food Truck का बिज़नेस करने के लिए शहर चले जाते है। ग्रामीण छेत्रों में कई जगह है जहाँ पर फ़ूड की काफी डिमांड है लेकिन उनकी डिमांड को क्वालिटी के साथ पूरा करने वाला कोई नहीं है।

अगर आप गाँव में फ़ास्ट फ़ूड ट्रक का बिज़नेस खोलते है ,और वह भी गांव में घूम घूम कर बेचते है तो आप शहर के मुकाबले गाँव में ज्यादा कमाई कर सकते है। यह एक evergreen business idea है जो कभी भी बंद नहीं होने वाला है।

06 . Trending Clothing Business 

दोस्तों Trending Clothing Business एक Best Business For Village हो सकता है। कपडे का दूकान तो हर जगह होता है ,लेकिन गाँव में trending clothing का बिज़नेस न के बराबर ही देखने को मिलता है। गाँव के लोग भी ट्रेंड के साथ आगे बढ़ना चाहते है।

ऐसे में आप गाँव में ही ट्रेंडिंग कपड़े की दूकान खोलकर अच्छी कमाई कर सकते है। आपको बता दूँ की कपडे का बिज़नेस में बहुत ज्यादा प्रॉफिट होता है। यह बिलकुल latest business idea है जिसे 2024 में शुरुवात करके लाखो की कमाई कर सकते है।

05 . Mobile Repairing Shop 

Mobile Repairing Shop एक profitable business idea है ,जिसे आप आसानी से गाँव में खोल सकते है। हर किसी के घर में मोबाइल फ़ोन होना आवशयक है। और मोबाइल आये दिन ख़राब होता है तो ऐसे में गाँव के लोग मोबाइल रिपेयर करवाने के लिए शहर जाना पड़ता है। इस वजह से गाँव में मोबाइल रिपेयरिंग काम शुरू करके पैसे कमा सकते है।

आपको बता दूँ की मोबाइल रिपेयरिंग का काम शुरू करने से पहले मोबाइल रिपेयरिंग के काम सीखना होता है। मोबाइल रिपेयरिंग के साथ -साथ मोबाइल कवर ,टेम्पर गिलास ,ईरफ़ोन इत्यादि भी बेचकर पैसे कमा सकते है।

04 . Tution / Coaching 

आज के इस वक्त में गरीब से गरीब भी अपने बच्चो को शिक्षा देना चाहते है। वह भी चाहते है की उनका बच्चा अच्छी पढाई करके अच्छा व्यक्ति बने। इसके लिए वह अपने बच्चो को शहर पढाई करने के लिए भेज देते है। ऐसे में अगर आप गाँव में ही टूशन या कोचिंग का बिज़नेस शुरू करते है तो आपको काफी फायदा होने वाला है।

Also Read – Top 6 Diwali Business Ideas : घर बैठे दिवाली से पहले शुरू करें यह 6 बिज़नेस , कमाई लाखों में है

आप 1 से 10th तक के बच्चो को गॉंव में ही शिक्षा दे सकते है। इस बिज़नेस को आप 2 तरीके से कर सकते है। पहला आप कोचिंग खोल सकते है जहाँ बच्चे आपके कोचिंग पर आकर पढाई करेंगे। दूसरा घर -घर जाकर बच्चो को पढ़ाकर पैसे कमा सकते है।

03 . Food Cold Storage 

Food Cold Storage एक बेस्ट बिज़नेस आईडिया हो सकता है। गाँव में अक्सर किसान सब्जियाँ टमाटर ,ालो ,प्याज उगाते है और बाज़ार में बेचते हैं। लेकिन कई बार किसान पुरे फसल को नहीं बेच पाते है। ऐसे में उनकी फसल ख़राब होने लगती है जिसकी वजह से किसान  को नुकसान वाली कीमत पर बेचना पड़ता है।

ऐसे में अगर आप गाँव में Food Cold Storage का बिज़नेस शुरू कर सकते है ,जहाँ पर सभी किसान लोग अपने फसल को कोल्ड स्टोरेज में रखकर फसल को सुरक्षित रख सकते है। इसके लिए आप उनसे पैसे ले सकते है। हालाँकि इस बिज़नेस में ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरूरत होगी लेकिन कमाई बहुत ही ज्यादा होने वाली है।

02 . Small Gift Shop 

गिफ्ट देने की परंपरा अब शहर से लेकर गाँव तक भी पहुँच चूका है। शादी हो या जन्मदिन अब हर एक बड़े से छोटे मौके पर लोग गिफ्ट देना पसंद करते है। गाँव के लोग भी गिफ्ट की खरीदारी करने के लिए शहर जाते है। ऐसे में आप गाँव में गिफ्ट शॉप खोलकर पैसे कमा सकते है।

गिफ्ट बेचने के साथ -साथ गिफ्ट पैकिंग और केक भी रखेंगे तो बिज़नेस काफी अच्छे से चलेगा। इस बिज़नेस में इन्वेस्टमेंट थोड़ी ज्यादा लग सकती है लेकिन गिफ्ट शॉप से महीने के लाखों रुपए भी कमा सकते है।

01 . Wine Shop 

Wine Shop एक most profitable business ideas में से एक है। यह बिज़नेस ऐसा है की कभी भी चल सकता है। वैसे इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए कम से कम 50 से 60 लाख रुपए होनी चाहये। इस बिज़नेस में इन्वेस्टमेंट काफी ज्यादा होता है लेकिन इसकी कमाई से आप करोड़ पती भी बन सकते है।

Wine Shop में खोलने के लिए सबसे जरुरी होता है licence लेना। बिना लाइसेंस के आप कहीं भी दारू दूकान नहीं खोल सकते है। इस बिज़नेस का लइसेंस मिलना काफी मुश्किल भी होता है।

निष्कर्ष 

दोस्तों , इस आर्टिकल में मैंने आपको Top 10 Village Business Ideas के बारे में बताया। ऊपर दिए गए किसी भी business आईडिया को शुरू करने से पहले एक बार अच्छी तरह रिसर्च जरूर कर ले।

 

मेरा नाम प्रत्युष राज है। मै इस ब्लॉग पर बॉलीवुड , सोशल मीडिया से सम्बंधित पोस्ट लिखता हूँ। इसके साथ ही मै साइट का एडमिन भी हूँ

Leave a Comment